Detailed Notes on आंखो की समस्याएं अपनाएं टिप्स

Wiki Article



-अगर आपकी आंखों को स्क्रीन की चमक अथवा तेज रोशनी से तकलीफ होती है तो आप चश्मे का यूज करें।

रात के वक्त पैरों के तलवों में सरसों का तेल या शुद्ध घी की मसाज करना भी काफी लाभदायक माना जाता है. पैरों के तलवों की मालिश करने से माना जाता है कि संबंधित नसें सक्रिय हो जाती है और रक्त संचार बेहतर होता है जो आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए काफी अच्छा होता है. 

कान में सनसनाहट की समस्या को कम करने के लिए मरीज को चाहिए कि वो ऐसी जगहों में जाने से बचें, जहाँ बहुत शोर होता है या तरह-तरह की आवाजें आती हैं। दरअसल, कान में सनसनाहट से परेशान व्यक्ति जब शोर भरे इलाके में जाता है, तो इससे उसकी परेशानी बढ़ जाती है।

कंसीलर, आई शैडो, आई लाइनर खरीदते समय पहले उसके सभी इंग्रीडिएंट्स चेक कर लें.

लाइफ स्टाइल

ऐसे में धूप न केवल सर्दियों में बल्कि गर्मी के मौसम में भी आपकी आंखों को नुकसान पहुंचा सकती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है.

लॉकडाउन में आंखों की समस्याओं से हैं परेशान, तो इन website टिप्स को जरूर अपनाएं

लखनऊ : डॉक्टर के घर का ताला तोड़ पार किए दो लाख के गहने

बच्चों को पीला पेशाब क्यों आता है? जानें इसके लक्षण, कारण और इलाज

विशेषज्ञों की राय, मानें, तो इस स्थिति में मरीज को अकेले में बैठकर मंद आवाज में म्यूजिक या गाने सुनने चाहिए। इससे मरीज का ध्यान भटकता है और परेशानी भी कम हो जाती है।

प्रयागराज : स्नान करने गईं दो किशोरियां यमुना नदी में डूबीं, शव बरामद

आंखों में जलन और सूजन की समस्या होने पर ग्रीन टी का इस्तेमाल करने से भी काफी फायदा होता है। ग्रीन टी को एंटीबैक्ट्रीयल माना गया है। इससे सूजन में भी कमी आती है। दिन में दो बार ग्रीन टी जरूर पिएं। बैग को पानी से निकाल कर फ्रिज में रख दें। जब बैग ठंडे हो जाएं तो उन्हें आंखों के ऊपर रख लें। इससे काफी आराम मिलता है।

गर्मी में खाएं कचूमर, जानिए कैसे बनाते हैं इसे

Report this wiki page